1 Months of pregnancy - प्रेगनेंसी के पहले महीने में दिखने वाले 16 लक्षण

हम आपको बतायंगे 1 Months of pregnancy के 16 प्रारम्भिक लक्षण. अक्सर प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में महीनो में महिलाओ को पेरियडस रुकने तक पता ही नहीं चल पाता है की उनके कोख में कोई पल रहा है।

माँ बनना एक बहुत ही सुखद अहसास होता है। और हर माँ बनने वाली महिला को बहुत ही उत्सुकता होती है यह जानने की की क्या वे प्रेगनेंट है? तो आज हम आपको 16 ऐसे कारण बताएँगे जिससे आपको पहले महीने में ही पता चल जायेगा की आप प्रेगनेंट है या नहीं है।

1. स्तनो में भारीपन, पीठ में दर्द, तेजी से गंध लगना, गर्भावस्ता के प्रारम्भिक लक्षण है।

क्या आपको अपने स्तनों में भारीपन लग रहा है या फिर बिना किसी भारी काम किये हुए थकान होने लगता है। अगर ऐसा कुछ होता हे तो आपको खुश हो जाना चाहिए क्योकि आप माँ बनने वाली है।

हम आपको बता रहे हे 1 Months of pregnancy के बारे में

2.सास लेने में भारीपन होना

क्या आपको सांस लेने में उतना ही भारीपन लगता है, जैसे आप अभी – अभी सीढिया चढ़ कर आयी हो। ऐसा इसलिए आपको लग रहा है, क्योकि आप प्रेगनेंट है।

3. स्तनो में भारीपन का होना

आपको सुबह सुबह उठकर अपनी ब्रा के अंदर भारीपन महसूस होता है। और आपको लगता है की आप लड़की है और शायद साइज के बढ़ने की वजह से ऐसा हो रहा है। तो आप भूल जाइये। आपके स्तनो के भारीपन उनके आकर में परिवर्तन, निप्पल के आसपास के हिस्से में यानी की ऐरोला में ज्यादा कालापन आना और स्तनो में नसों का फूलना ये सब गर्भावस्ता के लक्षण है।

4. थकान का महसूस होना

गर्भावस्ता के दौरान होने वाले हार्मोन के परिवर्तन के कारण शरीर थक जाता है। कई महिलाये तो प्रेगनेंसी के शुरुआती 3 महीनो में सबसे ज्यादा थका हुआ महसूस करती है। और बाद में भूर्ण के परिपक़्व होने पर उनकी दिक्कते और भी बढ़ती जाती है।

5. उल्टी या मतली आना

अधिकतर महिलाओ को गर्भावस्ता के शुरुआती दौर में सुबह – सुबह उल्टी आने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। कई महिलाओ को सुबह ,दोपहर और रात में भी उल्टी आती है। ऐसा उनके शरीर में होने वाले परिवर्तन के कारण होता है। उल्टी की दिक्कत प्रेगनेंसी के 6 महीने के बाद कम हो जाता है। ऐसे समय में ऐसे भोजन ले जिसे पेट आसानी से पचा सके। जैसे की अदरक का रस और हल्का सूप।

6. बार – बार पेशाब का आना

प्रेगनेंसी के शुरुआती दौर में पेशाब बार – बार आती है। क्योकि इस दौरान आपका शरीर ज्यादा तरल पदार्त उत्पादित करता है। जिससे मूत्राशय पर दबाब पड़ता है। और आपको बार – बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है।

7. सर में दर्द होना

गर्भावस्ता के शुरुआती लक्षण सिरदर्द भी है। क्योकि इस अवस्ता में हार्मोन में परिवर्तन होता है। जिससे सर दर्द होता है। ऐसे में अगर आप कन्फर्म हे तो सर दर्द दूर करने के लिए सर दर्द की मेडिसिन का सेवन करे या डॉक्टर से सलाह ले।

8. पीठ में दर्द होना 1 Months of pregnancy

अगर आपको पहले कभी पीठ दर्द की समस्या नहीं होती थी, लेकिन आजकल पीठ में हल्का – हल्का दर्द रहता है तो इसका मतलब है की आपके लिगमेंट्स लूज़ हो रहे है। ऐसा आपका गर्भावस्ता के कारण हो रहा है। जिसमे आपका वजन बढ़ता है। और आपके पोस्चर में परिवर्तन आता है।

Related post :- 1.जल्दी प्रेग्नेंट होने का आसान तरीका
2. गर्भावस्ता में थाइरोइड का कारण जानीये
3. गर्भावस्ता के 12 लक्षण हिंदी में
4.25 tips to increase sperm count
5. how to get pregnancy fast
6. अगर आप pregnant हे तो इन बातो का रखे ख़ास ख्याल
7. Pregnancy tips Hindi (अगर प्रेगनेंट हो तो इन बातो का रखे ख़याल )
8.pregnancy के 1 से 9 महीने में बच्चा कैसे बनता है pregnancy week by week
9.10 amazing Benefits Of Coconut Water During Pregnancy
10. घर पर नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

9. पेट में ऐठन होना

क्या आप प्रेग्नेंट हे ऐसा कहना मुश्किल है। लेकिन आप पेट में ऐठन महूस कर रहे है तो इसक मुख्य कारण पेट में पल रहे बच्चे के आकर के कारण होने वाला खीचाव है। इसका मतलब आप प्रेगनेंट है।

10. खाने का मन नहीं होना

अचानक आपको कुछ अलग खाने का ज्यादा मन करने लगा हैं। और साधरण खाना अछा नहीं लगता हैं। तो समझ जाइये की आपके पेट में कोई बच्चा पल रहा हैं। ऐसे अवस्ता में भोजन का अच्छा नहीं लगना और चटपटे भोजन खाने का मन होना। इसका मतलब आप प्रेगनेंट हैं। और क्योकि शरीर के हार्मोन में परिवर्तन होने के कारण ऐसा होता हैं।

11. कब्ज की शिकायत होना 1 Months of pregnancy

आप पिछले हफ्ते जिन कपड़ो में फिट आती थी अब आपको उनको पहने में दिक्कत होती है। और वह कपडा तंग लगने लग जाते है। गर्भावस्ता के दोरान पेट फूलना शुरू हो जाता है। और पेट में सूजन भी आ जाती है। और साथ में पाचन क्रिया पर नेगेटिव असर पड़ता है। जिससे कब्ज की शिकायत आम बात हो जाती है।

12. मूड बदलना

आपका मूड आजकल बदला – बदला सा रहता है। पल भर में बदल जाता है। और कुछ काम करने का मन नहीं होता है। या थोड़ी देर काम करने के बाद मन नहीं करता हैं। यानी की आपका मूड बार – बार हर काम से बदल जाता हैं। ये भी प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षणों में से एक हैं। ऐसे में आप अपने पति का सहारा ले और उन्हें ये बताये की आपका मूड बदलता रहता हैं। वे आपको समझेंगे।

13. ज्यादा गंध सूंघने की क्षमता 1 Months of pregnancy

गर्भावस्ता के दौरान सूंघने की क्षमता बढ़ जाती है। और गंध सबसे ज्यादा लगता हैं। ऐसे में किसी भी गंध वाली चीजों और सामने से दूर रहे। हमेसा अच्छी खुसबू वाले पेर्फुम आदि का ही इस्तेमाल करे। वर्ना नहीं तो आपको अंदर ही अंदर घुटन होगी।

14. ब्लड स्पॉट आना

आपके पेरियडस के दिन आने वाले है। और आप प्रेगनेंट हो जाती है। ऐसे में कभी – कभी स्पॉटिंग की दिक्कत आ ही जाती है। यह सामान्य से काफी हल्का होता है। क्योकि इस अवस्ता में निश्चित अंडा गर्भाशय की दिवार को जीरा देता है। जिससे थोड़ी सी ब्लीडिंग होती है। अगर आपको इस बारे में कोई दिक्कत हो तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

15. देर से पेरियडस का आना

गर्भावस्ता के लक्षणों में से एक लक्षण पेरियडस का देर से आना भी है। वैसे यह काफी कम होता है। लेकिन प्रेगनेंट होने के बाद शुरुआत में पेरियडस आने में देर हो जाता है।अगर आपके पेरियडस नियमित रूप से आते है। और इस बार देर हो रही हे तो किट का इस्तेमाल करके पता लगा सकती हे की आप प्रेगनेंट है या नहीं।

16. पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट 1 Months of pregnancy

अगर आप माँ बने की जानकारी पुख्ता तोर पर लेना चाहती है तो आप घर पर प्रेगनेंसी किट की मदद से बेहद आसान तरीके से पेसाब की बूंदो के द्वारा टेस्ट कर सकते है। जिससे आपको पॉजिटिव और नेगेटिव रिजल्ट्स का पता चल पाता है। अगर टेस्ट में कुछ क्लियर नहीं होता है तो थोड़ा रूककर दुबारा टेस्ट करवाए और अगर आप माँ बनने वाली है तो ये खुशखबरी घर में सभी के साथ शेयर करें।

Read Also:-1. 16 Symptoms for Baby Boy During Pregnancy (Myths vs Facts in Hindi )
2. Best sex position to get pregnant fast
3. .प्रेग्नेन्सी के शुरुआती 10 लक्षण 1 or 2 weeks
4. pregnancy in 2 months ( लक्षण, विकास और शारीरिक बदलाव )
5. Best Sleeping Position During Pregnancy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *