Benefits Of Coconut Water During Pregnancy || strollersindia

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में इस ब्लॉग में आपसे बात करने वाला हूँ benefits Of Coconut Water During Pregnancy के बारे में यानी की नारियल पानी pregnancy में पी सकते है या नहीं और उसक क्या – क्या फायदा है आपके बॉडी पर नारियल पानी पिने से आपके और आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नारियल पानी पीना जरुरी है या नहीं इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे ।

क्या pregnancy के दौरान coconut water पीना चाहिए या नहीं ।

कई लोगो का कहना है की pregnancy के दौरान नारियल पानी नहीं पी सकते है नारियल पानी पीने से बच्चे को नुक्सान होता है,लेकिन गर्भवस्ता के दौरान नारियल पानी नहीं पीना चहिये ये बात बिलकुल गलत है नारियल पानी पिने से आपको बहुत बेनीफिट्स हो सकता है

नारियल पानी कब और कैसे पीना चाहिए ( Benefits Of Coconut Water During Pregnancy)

  1. जब आपको pregnancy के 1 महीना हो जाये तभी से आप नारियल पानी पी सकते है नारियल पानी पहले ट्रिमस्टर में क्या हल करेगा ? क्योकि पहले ट्रिमस्टर में यानी की पहले तीन महीने में आपको ज्यादा उल्टी होगी, खाना काम खा रहे होंगे, तो आपको इन सबके चलते मॉर्निंग में वीकनेस फील होगी और pregnancy के दौरान आपको थकान ज्यादा होगी इन सबको यदि आपको ठीक करना है तो वहां पर नारियल पानी आपके लिए बेस्ट है ।

2. नारियल पानी के अंदर 95% वाटर होता है प्रेगनेंसी के पहले 3 महीने में आपको उल्टी होती है और उल्टी के दौरान सारा पानी शरीर से बाहर निकल जाता है और ऊपर से पानी पिने का मन भी नहीं करता है क्योकि आपके मुँह में पानी पानी जैसा आ रहा होता है और आपको सादा पानी पीना अच्छा न लगता हो तो उस टाइम पर नारियल पानी आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है ।

3. नारियल पानी आपके अंदर वाटर blance बना के रखेगा नारियल पानी के अंदर 95% वाटर है और बाकी 5% के अंदर बहुत सारे मिनरल जैसे लेक्ट्रोलेट्स, क्लोरिटेस मेगनीसियम, विटामिन्स ,फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में होते है ये आपके अंदर जो प्रेगनेंसी के दौरान थकान होती है और फिर आपके हाथो और पैरो में खिंचावट महूसस होती है और बहुत ज्यादा पैन हो रहा है वो पैन इलेक्ट्रोलिते आपके शरीर में जाने से ठीक हो जाता है उसके लिए आपको कोई भी extra मेडिसिन नहीं लेनी पड़ेगी और उसके अंदर फाइबर जो है वो आपको पेट को ठीक रखेगा यानी की pregnancy के दौरान जो एसिडिटी, नॉजिस्या की तकलीफ होती है तो फाइबर आपको कंस्ट्रीब्युशन के तकलीफ में आराम दिलाएगा ।

4. आपके बॉडी को डिटॉक्स करता हे यानि की आपकी जो स्किन है वो ग्लो करेगी यदि आपकी डेटोसिशन बॉडी रहेगी तो pregnancy के दौरान बहुत ही अच्छा रहेगा और आप एनर्जी फील करेंगे और बच्चे को बहुत सारे बेनिफिट्स मिलते है डेटॉक्स करना आपके लिए और आपके बॉडी के लिए बहुत अच्छा बेनिफिट्स दे सकता है।

5. ये नेचरल डीएटरेटिवे का काम करता है यानी की आपको pregnancy के दौरान तकलीफ रहती होगी की आपको थोड़ी थोड़ी देर में यूरिन के लिए जाना पड़ता होगा कई बार क्या होता है शरीर में पानी कम हो जाने की वजह से या pregnancy की वजह से आपको यूरिन में बर्निंग भी होती है ऐसा लगता है जैसे यूरिन कम्प्लीट होती होगी फिर भी बर्निंग रहती है बार – बार यूरिन जाने वाली समस्या ये सभी नारियल पानी पिने से कभी होगी ही नहीं और अभी आपको प्रॉब्लम हो रही हैं pregnancy के दौरान आपको बार बार यूरिन जाने की दिक्कत हो रही हे तो आप नारियल पानी स्टार्ट कर देंगे तो इसके लिए कोई भी मेडिसिन नहीं लेनी पड़ेगी आपका अच्छे से यूरिन पास होगा और एक ही बार में हो जायेगा और बार बार आप यूरिन जाने से बच सकते है ।

6. बेबी के ऊपर यानी की आपके अंदर जो इम्युनिटी फ्लूड होता है उसका ब्लैंकर नारियल पानी बना के रखता है आपके कई बार सुना होगा ही बच्चा पेट में ही सुख गया या बच्चे के अंदर पेट में पानी काम हो गया या बच्चे की अंदर ही मोत हो गयी या फिर आप ये भी सुनते होंगे की 7 वे महीने में डॉक्टर ने ये भी कहा होगा की आप जितना हो सकते पानी पिये प्रोटीन डाइट ज्यादा ले, इम्युनिटी फ्लूड़ कम होने की जो वजह होती है यदि आप पहले महीने से नारियल पानी पीते रहे तो आपके बच्चे के अंदर पानी की कमी नहीं होगी बच्चे की थैली में पानी होना चाहिए इसकी मात्रा बहुत ही अच्छे से बनी रहेगी ।

नारियल पानी पीने से बच्चे पर क्या – क्या बेनिफिट्स होता है Benefits Of Coconut Water During Pregnancy

अगर आप नारियल पानी पीते है तो बच्चे की स्किन गोरी होती है और आपको नॉर्मल डेलिवेरी होती है कई हद तक ये बात ठीक है लेकिन इसका कारण ये हे की उसके अंदर बहुत सारे मिनरल, विटामिन, फाइबर होता है यदि आपके अंदर विटामिन c के लेवल की मात्रा बनी रहेगी तो बच्चे की स्किन ऑटोमॅटिक फेयर रहेगी और सॉफ्ट होगी तो इसीलिए बच्चे के स्किन के लिए और हेयर के लिए विटामिन c , एलेक्ट्रॉलीटे , मिनरल्स और फाइबर होते है जो की आपको नारियल पानी पीने से मिलती है और मदर की जो बॉडी होती हे उसे डेटॉक्स करती है उसी के चलते बच्चे के स्किन और हेयर अच्छे आते है तो ये बात हो गया नारियल पानी क्या – क्या आपको फायदा करता है ।

नारियल पानी किस टाइम पे लेना चाहिए Benefits Of Coconut Water During Pregnancy

नारियल पानी हमेशा सुबह के 10 बजे लेना चाहिए 10 से 11 बजे के आसपास ले सकते है क्योकि अगर आप जब आप खली पेट नारियल पानी पियेंगे तो आपको गैस किस समस्या हो सकती है । कई लोग कहते हे की नारियल पानी से गैस बनता है अगर आप नारियल पानी भूखे पेट पियेंगे जब पेट के कुछ नहीं होगा और नारियल पानी पियेंगे तो गैस बनेगा सुबह नास्ता करने के बाद 10 बजे के आस पास नारियल पानी लेना है हर 2 या 3 घंटे में आपको कुछ ना कुछ खाते रहना है यहाँ पर आप 10 बजे के बजाय फ्रूट्स और फ्रूट्स जूस को 4 बजे शाम को लीजिये और सुबह 10 बजे नारियल पानी पीना है ।

evening में नारियल पानी क्यों नहीं पीना हैं Benefits Of Coconut Water During Pregnancy

नारियल पानी evening के समय में पिने से रात को आपको यूरिन ज्यादा आएगा और आपको यूरिन के लिए बार – बार उठना पड़ेगा अच्छा है की आप 10 बजे सुबह नारियल पानी पी लो तो पुरे दिन किडनी अच्छे से साफ़ होगी और यूरिन आना कम हो जायेगा और आपको अच्छे से नींद भी आएगी तो सुबह 10 से 11 बजे के आसपास आपको नारियल पानी पीना है थोड़ा सा नाश्ता करने के बाद ।

नारियल पानी कितना पीना है Benefits Of Coconut Water During Pregnancy

रोज आपको एक नारियल पानी पूरा पीना है सुबह उठकर अब बात हो गयी की प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी पीने से आपको और आपके बच्चो को क्या – क्या फायदा हो सकता है

रात को अच्छी नींद आने के लिए क्या करे Benefits Of Coconut Water During Pregnancy

pregnancy में नींद अच्छे से न आने की प्रॉब्लम सभी महिलाओ को होती है और उससे बचने का जो तरीका क्या है? रात में सोने से पहले आपको 1 गिलास दूध लेना है और 1 चमच्च शक़्कर डालनी है और उसके अंदर 1 पिंच हल्दी डालनी है इसके बाद इन सभी को मिक्स करके पी जाइये में गारंटी देता हूँ आपको बहुत ही अच्छी नींद आयेगी आपको बार बार नींद खुलने की दिक्कत होती है या नींद नहीं आती है यह नुस्का इन सभी को दूर कर देगा ।

अगर आपको डायबिटीज की तकलीफ है तो आप शुगर नहीं ले सकते है आपको 1 गिलास दूध में 1 पिंच हल्दी और 1 पिंच नमक डाल देना है और इन सभी को मिलाकर आपको पी लेना है आपको बहुत ही अच्छी नींद आएगी और दूध भी टेस्टी होगा तो आपको अच्छा भी लगेगा ।

Recommended Articles for pregnancy :

जल्दी प्रेग्नेंट होने का आसान तरीका

गर्भावस्ता में थाइरोइड का कारण जानीये

गर्भावस्ता के 12 लक्षण हिंदी में

25 tips to increase sperm count

how to get pregnancy fast

अगर आप pregnant हे तो इन बातो का रखे ख़ास ख्याल

Pregnancy tips Hindi (अगर प्रेगनेंट हो तो इन बातो का रखे ख़याल )

pregnancy के 1 से 9 महीने में बच्चा कैसे बनता है pregnancy week by week

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *