How to test pregnancy at home - 8 आसान तरीके घर पर प्रेगनेंसी चैक करने के

इस ब्लॉग में आपको बिना पैसे ख़र्चे किये How to test pregnancy at home 8 आसान तरीके बताने जा रहा हूँ. जिससे आप घर बैठे प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते है और प्रेगनेंसी का पता आसानी से लगा सकते है.

pregnancy एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को खुश कर देता है, लेकिन अगर pregnancy गलत टाइम पर हो तो महिलाओ के लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन जाती है वे इतने डर जाते हे की कुछ समझ में नहीं आता की क्या करे, क्या ना करे? पेरियडस न आने के बाद बिना प्रेगनेंसी टेस्ट किये अगर गर्भनिरोधक दवा ले लेते है। जिनके बहुत साइड इफेक्ट्स होते हैं।

3 बार से ज्यादा ओबरटी किट इस्तेमाल करने से फ्यूचर में प्रेगनेंसी में दिक्कत हो सकती हैं। इसीलिए pregnancy चेक करके ही कोई टेबलेट्स या पिल्स ले, लेकिन मन में ये भी डर रहता है की कोनसी pregnancy टेस्ट सही है। कही धोका ना हो जाए।

आज के इस ब्लॉग में आपको 8 तरीके बताने जा रहा हु। जिससे आप घर बैठे ही pregnancy टेस्ट कर सकते है, और पता लगा सकते है की आप प्रेगनेंट हे या नहीं है।

किसी भी टेस्ट को करने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी हैं। टेस्ट करने से तीन घंटे पहले तक टॉयलेट ना जाये। क्योकि प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपका पेशाब का सैंपल लिया जाता है इस पेसाब में XCG मतलब ह्यूमन क्रोनिक निटॉर्टोफिन होता है। जिससे प्रेगनेंसी का पता चल पाता है। अगर पेरियडस ना आये और प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आये तो किसी डायनोक्लोजिस्ट से कंसल्ट करे।

How to test pregnancy at home 8 तरीके जिससे घर पर pregaancy का पता लगाया जा सकता है

1.Urin in a jaar pregnancy test

इस टेस्ट में आपको सिर्फ एक क्लियर जार या कप की और आपके पेशाब की जरूरत है। टेस्ट करने का तरीका आपके सुबह के पेशाब को 1 क्लियर कप या जार में इकठा कर ले। अब जार को 24 घंटे के लिए छोड़ दे। 24 घंटे के बाद अगर आपको जार में कोई सफ़ेद लेयर दिखाई दे तो इसका मतलब टेस्ट पॉजिटिव है। और अगर पेशाब पहले की तरह साफ़ दिखाई दे तो इसका मतलब टेस्ट नेगेटिव है।

2. Sugar pregnancy test

इसके लिए आपको अपने किचन से थोड़ी सी चीनी और एक साफ़ कटोरी लेना है। टेस्ट करने का सही तरीका है, आपको लगभग 3 से 4 चमच्च चीनी लेना है और एक साफ़ कटोरी में दाल देना है। अब इस कटोरी में आपको अपना पेशाब ड़ाल देना हैं। उसके बाद 5 से 10 मिनट्स तक इंतजार करे। उसके बाद अगर चीनी का थक्का बन जाए, इसका मतलब टेस्ट पॉजिटिव हैं। और अगर चीनी पूरी तरह से घुल जाए तो इसका मतलब टेस्ट नेगेटिव हैं।

3. Toothpaste pregnancy test

Related post :- 1.जल्दी प्रेग्नेंट होने का आसान तरीका
2. गर्भावस्ता में थाइरोइड का कारण जानीये
3. गर्भावस्ता के 12 लक्षण हिंदी में
4. 25 tips to increase sperm count
5. how to get pregnancy fast
6. अगर आप pregnant हे तो इन बातो का रखे ख़ास ख्याल
7. Pregnancy tips Hindi (अगर प्रेगनेंट हो तो इन बातो का रखे ख़याल )
8. pregnancy के 1 से 9 महीने में बच्चा कैसे बनता है pregnancy week by week
9. 10 amazing Benefits Of Coconut Water During Pregnancy
10. घर पर नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे
11. 16 Symptoms for Baby Boy During Pregnancy (Myths vs Facts in Hindi )
12. Best sex position to get pregnant fast

इस टेस्ट के लिए आपको एक टूथपेस्ट लेना हैं, जिसका पेस्ट वाइट कलर का हो। इस टेस्ट को करने के लिए 2 चमच्च टूथपेस्ट एक साफ़ कंटेनर में लेना है। और इस कंटेनर में अपने पेशाब का सेम्पल डाल देना है।उसके बाद 5 से 10 मिनट्स तक इंतजार करना है। उसके बाद अगर टूथपेस्ट वाइट से ब्लू कलर में चेंज होने लगे या उसमे झाग बनने लगे तो समझ लीजिये की टेस्ट पॉजिटिव है। अगर कोई भी बदलाव दिखाए ना दे तो टेस्ट नेगेटिव है। How to test pregnancy at home

4. bleach pregnancy test

इस टेस्ट के लिए आपको प्लेन ब्लीच की जरूरत है। एक साफ़ कप मे ब्लीच ले ले। और दूसरे कप या कटोरी में पेशाब का सैंपल ले ले। अब पेशाब के सैंपल को ब्लीच के कप में मिलाये। अगर कप में बुलबुले बनने लगे तो इसका मतलब टेस्ट पॉजिटिव हैं। और अगर बुलबुले ना बने तो टेस्ट नेगेटिव हैं।

5. White vinegar pregnancy test

इस टेस्ट के लिए आपको अपने किचन से विनेगर की जरूरत होगी । एक साफ़ कप में आधा कप वाइट वेनेगर ले ले। अब इसमें अपना पेशाब का सैंपल मिला दे। 3 से 6 मिनट्स तक इंतजार करे। अगर वेनेगर का कलर चेंज होने लगे तो इसका मतलब टेस्ट पॉजिटिव है। और अगर कलर में कोई चेंज ना दिखे तो टेस्ट नेगेटिव है। How to test pregnancy at home

6. Soap pregnancy test

एक साफ़ कटोरी में साबुन और पेशाब के सैंपल को मिलाये। अगर थोड़ी देर बाद इसमें बुलबुले बनने लग जाते हैं तो इसका मतलब टेस्ट पॉजिटिव हैं। और अगर बुलबुले ना बने, इसका मतलब टेस्ट नेगेटिव हैं।

7. baking soda pregnancy test

एक साफ़ गिलास में 3 चमच्च बेकिंग सोडा डाले। और उसमे 1 चमच्च अपना पेशाब का सैंपल मिलाये। अगर थोड़ी देर बाद इसमें बुलबुले बन जाते है, तो इसका मतलब टेस्ट पॉजिटिव है। और अगर बुलबुले ना बने तो इसका मतलब टेस्ट नेगेटिव है। How to test pregnancy at home

8. pregnancy test kit pregnancy

टेस्ट किट आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जायेगी। इस टेस्ट किट के अंदर में 1 स्ट्रिप होता हैं और इसके साथ एक ड्रॉपर दिया जाता हैं। ड्रॉपर की मदद से आप अपना पेशाब का सैंपल टेस्ट स्ट्रिप पर डाले। अगर टेस्ट स्ट्रिप पर 2 पिंक लाइन बन जाए तो समझ जाए की टेस्ट पॉजिटिव है। और आप pregnant है। और अगर टेस्ट स्ट्रिप पर 1 पिंक लाइन बने तो इसका मतलब टेस्ट नेगेटिव है। How to test pregnancy at home

READ ALSO – 1.प्रेग्नेन्सी के शुरुआती 10 लक्षण 1 or 2 weeks
2. pregnancy in 2 months ( लक्षण, विकास और शारीरिक बदलाव )
3. Best Sleeping Position During Pregnancy
4. 1 Months of pregnancy के 16 प्रारम्भिक लक्षण
5. 30 फ़ूड जो प्रेगनेंसी में नहीं खाना चाहिए
6. pregnancy के दौरान ये 15 गलतियां जो आपको भारी पड़ सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *