Best Sleeping Position During Pregnancy - प्रेगनेंसी में सोने का सही तरीका

हर प्रेगनेंट लेडी के दिमाग में एक ही बात चलती रहती हे, की उसके होने वाले बच्चे का विकास अच्छे से हो रहा हे या नहीं। Sleeping Position During Pregnancy वो कोई ऐसी गलती तो नहीं कर रही है, जिससे बच्चे को कोई नुक्सान पहुंच रहा है या वो कोई ऐसा काम तो नहीं कर रही, जिससे बेबी का ग्रोथ कम हो जायेगा, या आगे चलके ओबेरशन के चांस हो जाते है।

और कभी – कभी जल्दी डेलिवेरी हो जाता है। ये सभी बातो को लेकर चिंचित रहती हे। उनके दिमाग में ये बात आती है, की मुझे किस साइड सोना चाहिए। Best Sleeping Position During Pregnancy

Best Sleeping Position During Pregnancy ताकि आपके और आपके बच्चे की हेल्थ ठीक रहे

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ ऐसी पोजीशन होती है,जिसे आप अपनाते है तो आपके हेल्थ पर साइड इफ़ेक्ट होगी। और आपके बच्चे का ग्रोथ भी कम होगा। उसको जो नुट्रिसियन मिलनी चाहिए, उसको जो ब्लड सप्लाई मिलनी चाहिए कम मिलेगी। तो आज में आपसे बात करने वाल हूँ कुछ ऐसी पोजीशन के बारे में जिससे आपको बच्चे की हेल्थ अच्छी रहे और आपकी हेल्थ भी अच्छी रहे।

गर्भवती महिला को किस पोजीशन में सोना चाहिए Best Sleeping Position During Pregnancy

कई लड़किया ये पूछती हे की मुझे पीठ के बल सोने की आदत हैं। यानी की मुझे सीधा सोने की आदत हैं। तो वो अच्छी आदत हे या नहीं। मुझे वैसे सोना चाहिए या नहीं सोना चाहिए। और कई महिला कहती हैं की जब तक पेट के बल ना सोये उन्हें नींद नहीं आती है।


जब सातवे महीने की महिला प्रेगनेंट हो जाती है तो कहती है की मुझे सोने में बहुत दिक्कत आ रही है। में क्या करू?

आज में आपको सारे सवालों का जवाब देने वाला हूँ और आपको Best Sleeping Position During Pregnancy बारे में भी बताने वाला हूँ।

Best Sleeping Position During Pregnancy

1.आपको सीधा भी नहीं सोना है। आपको पेट के बल भी नहीं सोना है। आपको साइड के बल सोना है, यानी की दायी और या बायीं और आपको सोना है। लेकिन बेस्ट पोजीशन जहा पर आपके बच्चे का ग्रोथ सबसे अच्छा होता है वो पोजीशन होता है लेफ्ट साइड यानी की आप बायीं साइड सोते है, तो वहां पर आपके बच्चे का ग्रोथ बहुत अच्छा होता है।

2. ये भी में नहीं बोल रहा की आपको सिर्फ लेफ्ट साइड ही सोना हैं। यानी की आपको कभी भी राइट साइड में नहीं सो सकते। ऐसा नहीं है। आप राइट साइड में भी सो सकते है। लेकिन आपको ज़्यदातर आपको लेफ्ट साइड में ही सोना चाहिए।

3. कई महिला को लेफ्ट साइड में सोने से बार – बार नींद खुल जाती है, और जब उनकी नींद खुल जाती है तो वे कभी पेट के बल होती है, या पीठ के बल होती है। तो क्या ऐसा करने से बच्चे को कोई नुक्सान पहुंचेगा

4. ऐसा नहीं है, जब भी आप सोते है आप लेफ्ट साइड में सोये। और आपको साइड के लिए ज्य्दा कॉन्शियस नहीं होना चाहिए। लेकिन आपको ज्यादातर टाइम लेफ्ट साइड में सोना है। बीच में अगर आपकी नींद खुलती हे और आप कोई और पोजीशन में हे तो आप पोजीशन को चेंज कर लीजिये और लेफ्ट साइड में सो जाइये।

5. कई लोग ऐसा कहते हे की आपको पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। सीधा नही सोना है। उसका कारण ये हे की जब आपके बच्चे के साइज बढ़ेगा, उसके साथ – साथ आपके गर्भ का साइज भी बढ़ेगा। और आपका वजन भी बढ़ता होगा। जैसे – जैसे प्रेगनेंसी आगे बढ़ेगी आपका वजन भी बढ़ेगा। जब आप पीठ के बल सो जाते हे तो हार्ट में जो ब्लड होता है उसकी नली छोटी होती है। और वो आपके पीठ पर होती है।

6. यदि आप सीधे सो जाओगे तो आपका बेबी का वजन,आपका यूट्रेस का वजन ,आपका खुद का वजन और आपके इंस्टुटियन पर उसका प्रेसर आएगा, और उसकी वजह से ब्लड का जो सुरकुलेशन होता हे वो थोड़ा सा रुक जाता है, उसके डिस्टर्ब हो जाने की वजह से कई बार आपको सांस लेने में तकलीफ होती है। ब्लड सर्कुलशन डिस्टर्ब होता है। उस कारण बेबी पर बुरा असर पड़ता है। इसीलिए आपको पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। और कोई कारण नहीं है।

Related post :1.जल्दी प्रेग्नेंट होने का आसान तरीका
2. गर्भावस्ता में थाइरोइड का कारण जानीये
3. गर्भावस्ता के 12 लक्षण हिंदी में
4. 25 tips to increase sperm count
5. how to get pregnancy fast
6. अगर आप pregnant हे तो इन बातो का रखे ख़ास ख्याल
7. Pregnancy tips Hindi (अगर प्रेगनेंट हो तो इन बातो का रखे ख़याल )
8. pregnancy के 1 से 9 महीने में बच्चा कैसे बनता है pregnancy week by week
9. 10 amazing Benefits Of Coconut Water During Pregnancy
10. घर पर नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

कई बार लोग पूछते है की हम अपने पेट के बल सो सकते है या नहीं Best Sleeping Position During Pregnancy

पहले तीन महीने तक आप जिस पोजीशन में कंफर्ट फील करे, यानी की पहले तीन महीने तक आप किसी भी पोजीशन में सो सकते है। ऐसा नहीं हे की आप यदि पेट के बल सोयेंगे तो आपको और आपके बच्चे को कोई नुक्सान होगा। महीने के 3 महीने तक स्लीपिंग पोजीशन कोई मायने नहीं रखती है। लेकिन जैसे – जैसे आपके यूट्रेस का ग्रोथ होगा आप पेट के बल सो नहीं पाओगे। और फिर वहा पर प्रेसर होगा। तो तीन महीने के बाद आप लेफ्ट साइड में सोये तो अच्छा रहेगा।

अच्छी नींद आने के कुछ टिप्स Best Sleeping Position During Pregnancy

1.सबसे पहले जितने हो सके आप तकिये की संख्या बढ़ा दो। आप तकिये का सहारा ले सकते हे। लेफ्ट साइड सो जाये और अपने दोनों पेरो को मोड़ कर बीच में तकिये को रख सकते हे। और आप सर के पीछे भी एक तकिया रख सकते है।

2. आपको इस समय बहुत ज्यादा कब्ज की तकलीफ हो रही है। सोने में तकलीफ हो रही है, तो जिस तरह से हम चेयर पर बैठते है, उसी तरह से आप सो सकते है। और अपने पीछे बहुत ज़्यादा तकिया रख सकते है। आप ज्यादा से ज्यादा तकिया का इस्तेमाल कर सकते हे। और आपको नींद न आने की दिक्कत आ रही है, नहीं आएगी। और आप अच्छे से सो पाएंगे। और आप पूरा दिन फ्रेश फील करेंगे। और आपके बच्चे को जो नूट्रियन मिलना चाहिए, और बच्चे को जो ब्लड सप्लाई मिलना चाहिए। वो अच्छे से मिलेगा।

3. जब भी आपके रात में नींद खुले तो या पेशाब जाना पड़े। और जैसे आप पेशाब करके वापस आते हे तो आप पानी पी लीजिये। पानी पिने से आपको जल्दी नींद आ जाएगी। यानि की 10 से 15 मिनट्स बाद आपको फिर से नींद आ जाएगी। पानी पिने से अछि नींद आ जाती है।

4. आपको अगर कब्ज की शिकायत रहती हे तो आप 6 या 7 बजे से पहले खाना खा लीजिये। और रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी लीजिये। दूध पीने से भी नींद अच्छी आती है। और हल्दी वाला दूध पिने से आपके बचे की यूमिनिटी पावर अच्छी रहेगी। और आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी।

5. सोने से पहले आप गरम पानी से नहा लीजिये। लुक वॉर्म वाटर से नहाने से आपके जो पुरे दिन की थकान होगी वो चली जाएगी। और आपको अच्छा महसूस होगा और आपको तुरंत नींद आ जाएगी।

6. आपको जो भी पोजीशन में नींद आये और आप कम्फर्टेबल रहती है आप सो सकते है। लेकिन लेफ्ट साइड पोजीशन में अगर आप सोयेंगे तो आपके बच्चे का विकास अछा होगा। ऐसा नहीं है की कभी राइट में नहीं सोना है, पेट के बल नहीं सोना है। आपको सोने की पोजीशन के बारे में ज्यादा स्ट्रेस लेने की जरुरत नहीं है।

Read Also 1. 16 Symptoms for Baby Boy During Pregnancy (Myths vs Facts in Hindi )
2. Best sex position to get pregnant fast
3. प्रेग्नेन्सी के शुरुआती 10 लक्षण 1 or 2 weeks
4. pregnancy in 2 months ( लक्षण, विकास और शारीरिक बदलाव )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *