2 most important Ideas to Take Pregnancy Test at Home ( strollersindia)

आज के इस ब्लॉग में आपकों बताऊंगा की प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए और How to test pregnancy at home.आज के इस ब्लॉग में आपको 2 तरीका बताऊंगा जिससे आप प्रेगनेंसी टेस्ट अपने घर पर आसानी से कर सकते है।


1 How to test pregnancy at home with नमक से
2 How to test pregnancy at home with प्रेगनेंसी किट

to test pregnancy at home
to test pregnancy at home

नमक से आप घर बैठे प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कर सकती है. How to test pregnancy with salt at home

प्रेगनेंट होना हर महिला के लिए ख़ुशी की बात होती है। जब वो प्रेगनेंट होती है तब वह जानना चाहती हे की वो प्रेगनेंट है या नहीं है? प्रेगनेंट होना हर महिला के लिए बहुत ख़ुशी की बात होती है घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है, बिना किट के आप घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हे आप अगर किट खरीद नहीं कर पा रहे हे तो अगर आप को लग रहा हे की आप प्रेगनेंट हे तो आप घर कैसे प्रेगनेंसी करेंगे।

1 नमक सभी के घर में मौजूद होता हे। नमक से आप पता लगा सकते हे की आप प्रेग्नेंट हे या नहीं इसका preocesser क्या है।

इसमें आपको क्या क्या चीज चाहिए?

सबसे पहले आपको मॉर्निंग की पहली यूरिन लेना है ।आप जो सबसे पहले सुबह उठकर पहला पेशाब करते है वो आपको किसी भी चीज में ले लेना हे। इसके अलावा 3 चमच नमक लेना हे। इससे आप घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हे।

चलिए ये टेस्ट कैसे करते है? How to test pregnancy at home?

आप को क्या – क्या लेना है? पहले नमक और आपको किसी कप में यूरिन ले लेना हे। आपको किसी भी कप में 3 चमच नमक लेना हे। उसके बाद उस यूरिन को आपको उस कप में डालना हे। अगर आप प्रेग्नेंट हे तो इसमें आपको खूब सारा झाग दिखाई देगा और अगर झाग नहीं दिखाई दे और आपका यूरिन सिंपल वैसा ही रहता हे। तो इसका मतलब आप प्रेग्नेंट नहीं हे। और आपका रिजल्ट्स नेगेटिव है।

Read Also

जल्दी प्रेग्नेंट होने का आसान तरीका
गर्भावस्ता में थाइरोइड का कारण जानीये
गर्भावस्ता के 12 लक्षण हिंदी में
25 tips to increase sperm count
how to get pregnancy fast
अगर आप pregnant हे तो इन बातो का रखे ख़ास ख्याल
Pregnancy tips Hindi (अगर प्रेगनेंट हो तो इन बातो का रखे ख़याल )
pregnancy के 1 से 9 महीने में बच्चा कैसे बनता है pregnancy week by week
10 amazing Benefits Of Coconut Water During Pregnancy

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे How to test pregnancy at home

सबसे पहले बात आती ही की प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए।प्रेगनेंसी टेस्ट पेरियडस मिस होने के बाद ही करना चाहिए।कई लोग उससे पहले टेस्ट करते है।

प्रेग्नेसी टेस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको प्रेगनेंसी किट परचेस करनी होगी आप कोई भी प्रेगनेंसी किट परचेस कर सकते है। बहुत साड़ी मार्किट में अवेलेवल हे।

इस किट में आपको 2 चीजे मिलती है। आप बड़ी आसनी से 30 से 40 रुपए के बीच में खरीद सकते है। किट में आपको 2 चीजे मिलती है एक तो ड्रॉपर और दूसरा किट मिलती है ।ड्रॉपर्स में आप अपने यूरिन डालेंगे और आपको रिजल्ट्स दिखाई देता है।

प्रेग्नेसी टेस्ट करने से पहले 2 चीजे ध्यान में रखना चाहिए। How to test pregnancy at home

आपको प्रेगनेंसी मिस होने के बाद ही टेस्ट करना है। अगर आप पहले टेस्ट करते हे तो आपको इनवेलिड रिजल्ट्स शो हो सकता है।
यूरिन हमेशा मॉर्निंग का होना चाहिए तभी आपको रिजल्ट्स क्लियर दिखाई देगा।

इस किट में 2 चीजे मिलती हे। पहला किट जिसमे रिजल्ट्स शो होता है। तथा दूसरा ड्रॉपर है इसकी हेल्प से यूरिन को ड्रॉपर में डालते है और आपको रिजल्ट्स शो होता है।

आपको ये सब कैसे करना है. to test pregnancy at home

सबसे पहले किसी पॉट में आपको यूरिन लेना है। यूरिन हमेशा मॉर्निंग का होना चाहिए अगर आप शाम या दोपहर का लेते हे तो उसके XCG काफी कम मात्रा में होता है। असल में जो किट है ये XCG के प्रिन्सिपैल पर वर्क करती हे। जो की प्रेगनेंट वीमेन होती है उनके यूरिन में XCG हार्मोनल पाया जाता है। इसका काम ये हे की उस XCG को डिटेक्ट करती हे की वो यूरिन में पाया जा रहा है या नहीं। अगर नहीं पाया जाता हे तो महिला प्रेग्नेंट नहीं है। अगर पाया जाता है तो फिर महिला प्रेग्नेंट होती है।

सबसे पहले आपको ड्रॉपर की हेल्प से यूरिन लेना है और 2 से तीन बून्द किट पर डालनी हे। आप किट पर देखेंगे की किट पर रिजल्ट्स शुरू हो गया है। इसके लिए आपको कम से कम 5 मिनट्स का वेट करना पड़ सकता है। कभी कभी 1 मिनट्स के अंदर रिजल्ट्स दिखना शुरू हो जाता है। यूरिन डालने पर आपको 2 लाइन शो होती हे। पहली लाइन ये बताती हे की कार्ड सही से वर्क कर रहा है और दूसरी लाइन आपका रिजल्ट्स बताती है की प्रेगनेंसी है या नहीं। वही आप देखेंगे की 1 लाइन शो हो रही हे। इसका मतलब है की रिजल्ट्स नेगेटिव हे। और आप pregnant नहीं है।

जैसे ही आप यूरिन के 2 ड्रॉप्स डालेंगे तो आपको रिजल्ट्स शो होगा। अगर 1 लाइन शो हो रही हे तो इसका मतलब प्रेगनेंसी नहीं हे। और रिजल्ट्स नेगेटिव है। अगर 2 लाइन आपको शो हो रही है तो इसका मतलब रिजल्ट्स पॉजिटिव है। और आप प्रेग्नेंट है। और अगर 1 लाइन डार्क और 1 लाइन हल्की गुलाबी शो होती हे तो उसका मतलब रिजल्ट्स पॉजिटिव होता है। और वो जो हल्की शो होती है क्योकि यूरिन में XCG की मात्रा काफी कम होता है।

इसीलिए आपको 1 लाइन हल्की शो होती है। लेकिन वो भी रिजल्ट्स पॉजिटिव होता है। अगर आपके कार्ड में 1 लाइन भी शो नहीं होती है इसका मतलब आपका किट ख़राब है। और ये सही से वर्क नहीं कर रहा हे तो आपको दूसरा किट यूज़ करना चाहिए। अगर 1 लाइन सही शो हो रही हे तो इसका मतलब कार्ड बिलकुल सही काम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *