What avoid during pregnancy - प्रेगनेंसी के दौरान बिलकुल न करे ये 15 गलतियां

दोस्तों गर्भावस्ता का दौर गर्भवती महिला का बहुत नाज़ुक दौर होता है। और इस दौरान गर्भवती महिला को बहुत सावधानियाँ रखनी पड़ती है। मगर कई बार गर्भवती महिला से जाने – अनजाने में कुछ गलतियां हो जाती है। जिसका खामियाजा उन्हें पूरी pregnancy में उठाना पड़ता है। गर्भावस्ता के दौरान बहुत सारी ऐसी गलतियां होती है. What avoid during pregnancy जिन्हे कभी नहीं करनी चाहिए।

आज के इस ब्लॉग में आपको बताऊंगा की गर्भवती महिला को गर्भावस्ता के दौरान कौन कौन सी गलतिया नहीं करनी चाहिए। क्योकि आपके गर्भ में एक छोटी सी जान का विकास हो रहा है। जिसका शारीरिक और मानसिक विकास आप पर निर्भर करता है, की आप किस तरह की लाइफस्टाइल जी रहे है, और किस तरीके का खान – पान रखते है।

What avoid during pregnancy 15 गलतियां जो आपको भारी पड़ सकती है

1. avoid self medication

गर्भावस्ता के दौरान गर्भवती महिला अपने आप से कोई दवाई ना ले। दवाई लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले। कई बार गर्भवती महिला को सर्दी, खासी,जुकाम आदि का सामना करना पड़ता है। इस दौरान वे बिना डॉक्टर के परामर्श से दवाई लेना शुरू कर देते है जो की बहुत हानिकारक होता है। आप pregnancy के दौरान सर्दी, जुकाम, खासी होने पर किसी भी हल्की फुल्की दवाई का सेवन बिना किसी डॉक्टर के सलाह लिए बिना न करे।

2. फ्रूट्स का सेवन

गर्भवती महिला बिना सोचे समझे किसी भी फल का सेवन ना करे। जैसे की पाइनएप्पल, पपीता, चीकू इन फलो का सेवन आप को नहीं करना चाहिए। ध्यान रखे की pregnancy के दौरान आपको किन – किन फलो का सेवन करना है और किन फलो का सेवन नहीं करना है।

3. avoid fast foods

pregnancy के दौरान महिलाओ को भूख बहुत लगती है, तो मार्किट में मिंलने वाले chiness, oily, spicy फूड्स खाने शुरू कर देती है। जो की गर्भ में पल से बच्चे के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। कोशिस करिये की इस दौरान आप बाहर का खाना avoid करे। जंक फ़ूड, chiness, oily और बासी खाने से बचिए। और साथ ही कॉफ़ी और tea का भी सेवन ना करे, इसमें कैफीन होता है जो की आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं रहता है।

4. घर के काम करे और फिज़िकली एक्टिव रहे

pregnant महिला को ये नहीं सोचना है की में गर्भवती हूँ, मुझे कुछ नहीं करना है, मुझे आराम करना है या फिर बिलकुल हिलना डुलना नहीं है। इससे मेरी प्रेग्नेन्सी में कोई खतरा होगा। इस तरह का कुछ भी आपको नहीं करना है। आपको ये गलती बिलकुल भी नहीं करनी है। फिज़िकली एक्टिव रहना है, घर में एक ही जगह ना बैठे रहे, कुछ काम जरूर करे और डेली पैदल जरूर चले। अगर डॉक्टर आपको सलाह देते है की आपको बेड रेस्ट करना है, तभी आपको बेड रेस्ट करना चाहिए। नहीं तो आपको फिज़िकली इनएक्टिव नहीं रहना है। कुछ ना कुछ काम जरूर करते रहना है।

5. डोंट स्किप वाटर

pregnancy के दौरान महिलाये पानी का बिलकुल भी सेवन नहीं करती है। वो बहुत ज्यादा नजरअंदाज कर देती है पानी को,और इस कारण कई बार उनको डिहाइड्रेशन का भी सामना करना पड़ जाता है। जैसे की आपके डॉक्टर के द्वारा pregnancy में शुरू से आपको अधिक से अधिक पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। तो आपको इस दौरान पानी को कम नहीं पीना है। आपको सुबह से शाम तक कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना है। और इससे आपकी बॉडी पूरी तरह हाइड्रेटेड रहती है। क्योकि इस दौरान आपको पानी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

6. पूरी नींद ले What avoid during pregnancy

कई बार गर्भवती महिलाओ द्वारा पर्याप्त नींद नहीं ली जाती है। वो अपने काम में बिजी रहने पर भूल जाती है की उनको pregnancy के दौरान कित्तनी नींद लेनी है, और अधिकतर सोशल मीडिया में बिजी रहने के कारण भी गर्भवती महिलाये पर्याप्त नींद नहीं ले पाती है। तो ध्यान रखे की गर्भवती महिलाओ को कम से कम 8 से 9 घंटे रात में नींद लेनी चाहिए और दिन में भी 1 से 2 घंटे आराम करना चाहिए।

7. काम के दौरान आराम जरूर करे

गर्भवती महिला अगर कोई काम स्टार्ट कर देती है या फिर जॉब करती है या घर में कोई काम करती है तो उस काम में गैप नहीं देती है। जिस वजह से उनको फिज़िकली प्रॉब्लम हो सकती है। ध्यान रखे अगर आप ऑफिस में है तो गैप दे कर काम करे। और अगर आप घर में है, थोड़ी – थोड़ी देर आराम करने के बाद घर का काम करे।

8. कोई भी भारी सामान ना उठाये

गर्भवती महिला को ध्यान नहीं रहता, वो pregnancy के दौरान कोई भी भारी सामना उठा लेती है, और कोई भी भारी काम करने लग जाती है। तो कोशिस करे की आपको कोई भी heavy सामान नहीं उठाना है। और कोई भी heavy excerise नहीं करनी है। ध्यान रखे की आपको pregnancy के दौरान कोई भी धक्का या झटका ना लगे। और आपकी बॉडी में कोई किसी तरह का खिंचावट नहीं आये।

9. नो स्मोकिंग और नो ड्रिंकिंग What avoid during pregnancy

आप इस बात का ध्यान रखिये की आप सिगरेट, स्मोकिंग,या ड्रिंक आदि करती है तो आप बिलकुल भी नहीं करे। आज से ही इसे बंद कर दीजिये। क्योकि आप गर्भावस्ता में है, तो कोशिस कीजिये की आप जाने या अनजाने में भी इसका किसी भी तरह से सेवन ना करे।

10. polution वाली जगह ना जाये

इस चीज की गलती ना करे, कही भी जहाँ पर पोलुशन हो रहा है या स्मोकिंग वाली जगह या कही पर कोई स्मोकिंग कर रहा है, वहां ना जाए और उस जगह से तुरंत हट जाये।

Related post :-1. जल्दी प्रेग्नेंट होने का आसान तरीका
2. गर्भावस्ता में थाइरोइड का कारण जानीये
3. गर्भावस्ता के 12 लक्षण हिंदी में
4. 25 tips to increase sperm count
5. how to get pregnancy fast
6.अगर आप pregnant हे तो इन बातो का रखे ख़ास ख्याल
7. Pregnancy tips Hindi (अगर प्रेगनेंट हो तो इन बातो का रखे ख़याल )
8. pregnancy के 1 से 9 महीने में बच्चा कैसे बनता है pregnancy week by week
9. 10 amazing Benefits Of Coconut Water During Pregnancy
10. घर पर नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे
11. 16 Symptoms for Baby Boy During Pregnancy (Myths vs Facts in Hindi )
12. Best sex position to get pregnant fast

11. स्ट्रेस न ले

इस बात का ध्यान रखीये, और ये गलती बिलकुल भी ना करे। क्योकि महिलाएं अधिकतर ये गलती करती है। pregnancy दौरान स्ट्रेस लेती है। कई बार स्ट्रेस घर के कामो के होते है। कई बार pregnancy को लेकर स्ट्रेस में हो जाते है। कई बार आने वाले बच्चे को लेकर स्ट्रेस हो जाता है। और कोई भी पर्सनल issu के कारण स्ट्रेस हो जाते है। कोशिस कीजिये की आप इस दौरान अपने आप को बिलकुल स्ट्रेस फ्री रखिये। क्योकि स्ट्रेस का असर सीधा आपके बच्चे पर पड़ता है।

12. डोंट स्किप मिल्स

गर्भवती महिला के द्वारा ये गलती अधिकतर की जाती है, की वो लम्बे समय तक भोजन नहीं करती है। और वे भूल जाती है की वे pregnant है। उन्हें टाइम – टाइम पर खाना खाना है। कोशिस कीजिये की कुछ न कुछ थोड़े अंतराल में लेते रहे और थोड़ी – थोड़ी लेते रहे। और भोजन को बिलकुल स्किप ना करे और अपने प्रेगनेंसी डाइट चार्ट के अनुसार भोजन का सेवन करे।

13. टाइट कपडे न पहने What avoid during pregnancy

गर्भवती महिला द्वारा ये की जाती है की वो टाइट कपडे पहन लेती है, या हाई हील वाली सेंडल पहन लेती है, तो ध्यान रखे की pregnancy के दौरान आपको टाइट कपडे यानी की टाइट जीन्स, टाइट टीशर्ट, टाइट सूट नहीं पहनने चाहिए और इस दौरान आपको कॉटन के और खादी के कपडे पहनने चाहिए और इस दौरान आपको फ्लेट्स स्लीपर्स ही पहनने चाहिए। हील्स वाली सेंडल नहीं पहनने चाहिए।

14. pregnancy के दौरान सेक्स ना करे pregnancy के दौरान सेक्स ना करे। खासतौर पर पहले के तीन महीने तक आपको सेक्स बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। आगे के महीनो में सेक्स करना चाहिए या नहीं करना चाहिये, इसके लिये आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले। तभी इस बारे में आगे सोचे

15. डॉक्टर के द्वारा दी गयी दवाई का सेवन करना न भूले

pregnancy के दौरान महिलाये ये कर देती है की जो डॉक्टर के द्वारा आयरन कैल्सियम, विटामिन्स की दवाइया दी जाती है, वो लेना बंद कर देती है, क्योकि ये दवाई रोज खानी होती है। और गर्भवती महिलाये इसको स्किप कर देती है। तो कभी भी इन दवाइयों को स्किप न करे।और रोजाना इनका सेवन करे। क्योकि इस दौरान आपके शरीर में विटामिन्स कैल्सिम,और आयरन की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है। तो ध्यान रखीये इस सभी चीजों का और एक हैल्थी बच्चे को जन्म देने के लिए मेरी और से सुभकामनाये।


Read Also 1. .प्रेग्नेन्सी के शुरुआती 10 लक्षण 1 or 2 weeks
2. pregnancy in 2 months ( लक्षण, विकास और शारीरिक बदलाव )
3.Best Sleeping Position During Pregnancy
4. 1 Months of pregnancy के 16 प्रारम्भिक लक्षण
5. 30 फ़ूड जो प्रेगनेंसी में नहीं खाना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *