which food avoid during pregnancy - 30 फूड्स जो प्रेगनेंसी में नहीं खाना चाहिए

हेलो दोस्तों pregnancy में महिला को अच्छा खाना और नुट्रिशन मिलना बहुत जरुरी है।अच्छे खाने में नुट्रिसिशन और मिनरल भरपूर मात्रा में होने चाहिए। आपके बच्चे के विकास के लिए काफी सारे खाने खा सकते है। food avoid during pregnancy लेकिन कुछ खाने ऐसे है जो की आपको pregnancy के दौरान नहीं खाना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान 1 से 9 महीने में क्या नहीं खाना चाहिए।

30 फ़ूड जो प्रेगनेंसी में नहीं खाना चाहिए which food avoid during pregnancy

1. मछली

pregnancy के दौरान वे मछली जिसमे ज्यादा मर्करी लेवल हो, उसे नहीं खान चाहिए। ये मछली गहरे पानी में पाया जाता है। जैसे शार्क, सॉइल फिश, किंग फिश , मर्करी लेवल जयादा होने से बच्चे की दिमाग और नब्ज को प्रॉब्लम हो सकती है।

2. कच्चा मीट

pregnancy के दौरान आधा पका हुआ या नहीं पका हुआ या कच्चा मीट, सी फ़ूड, बीफ या चिकन नहीं खाना चाहिए। नहीं तो
आपके बच्चे के गिरने का रिस्क रहता है। यानी की कच्चा मीट खाने से आपका एबॉर्शन भी हो सकता है। तथा इससे बच्चे के विकास में बाधा हो सकती है।

3. unpasteurised चीज़

pregnancy के दौरान unpasteurised चीज़ न खाये। चीज़ लेते समय उसके पैकेट के लेवल में pasteurised लिखा हे तो वह चीज़ सेफ है।अगर pasteurised cheese नहीं लिखा हे तो ये सेफ नहीं है। ऐसा चीज़ न ले। इससे लिस्टेरिया होने का रिस्क रहता है। और आपके हेल्थ के लिए ठीक नहीं रहता है।

4. एनर्जी ड्रिंक, चाय और कॉफ़ी

pregnancy के दौरान ज्यादा कैफीन की मात्रा लेने से misscurage होने का खतरा रहता है। इस अवस्ता में चाय, कॉफ़ी और एनर्जी ड्रिंक का सेवन बिलकुल ना करे। इससे आपके बच्चे पर खतरा हो सकता है।

5. मिट्टी लगा हुआ फूड्स और सब्जी

pregnancy के दौरान वह खाना जिसे मिट्टी लगी हो, जैसे कच्ची फ्रूट्स और सब्जिया। खाने बनाने से पहले इसे अच्छी तरह से धोये और मिट्टी और गंदगी निक्कल कर इसका सेवन करें। इससे इन्फेक्शन होने का का डर रहता है।

Related post :- 1.जल्दी प्रेग्नेंट होने का आसान तरीका
2. गर्भावस्ता में थाइरोइड का कारण जानीये
3. गर्भावस्ता के 12 लक्षण हिंदी में
4. 25 tips to increase sperm count
5. how to get pregnancy fast
6. अगर आप pregnant हे तो इन बातो का रखे ख़ास ख्याल
7. Pregnancy tips Hindi (अगर प्रेगनेंट हो तो इन बातो का रखे ख़याल )
8. pregnancy के 1 से 9 महीने में बच्चा कैसे बनता है pregnancy week by week

6. unpasteurised मिल्क which food avoid during pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान unpasteurised मिल्क ना ले। अगर आप दूध पी रहे है तो ध्यान रखे की दूध pasteurised मिल्क होने चाहिए। unpasteurised मिल्क पिने से आपकी हेल्थ खराब हो सकती है। इससे लिस्टीरिया नामक बिमारी होने का रिस्क रहता है। जो की आपके लिया अच्छा नहीं है।

7. कच्चे seefood न खाये

pregnancy के दौरान कम पके या कच्चे मुस्कले क्रैब, प्रॉन्स या सी फूड्स ना ले इसमें काफी सारे बैक्ट्रिया और वैरिओस होते है। pregnancy के दौरान सीफूड से बचें। इससे आपको फ़ूड पोइसन हो सकती है।

8. कच्चे अंकुरित स्प्राउट्स

प्रेगनेंसी के दौरान कच्चे अंकुरित स्प्राउट्स नहीं लेने चाहिए। अधिकतर लोग इसे कच्चे खाना पसंद करते है। इसमें काफी सारा विटामिन और फाइबर की मात्रा होती है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान इसे नहीं कच्चे खाने चाहिए। इसमें बैक्टीरिया होने के चांस रहते है। जो की आपके और आपके बच्चे पर बुरा असर डालता है। इससे प्रेगनेंसी में कच्चा ना खाये।अगर पकाकर खा रहे है, तो यह ठीक है।

9. कच्चे अंडे

pregnancy के दौरान आधे पके या कच्चे अंडे का सेवन ना करे। इससे आपके होने वाले बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। इससे सैल्मोनिला होने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे फ़ूड पोइसन का रिस्क रहता है।

10. सलामी , सौस और डॉट डॉग्स

pregnancy के दौरान फ़ास्ट फ़ूड जैसे सलामी, सॉसेस और मार्किट में बिकने वाले हॉट डॉग्स ना ले। ये अक्सर टेस्ट में अच्छे होते है। लेकिन इसे खाने से आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है। इसमें काफी मात्रा में नाइट्रेटेड होते है। जो की माँ और बच्चे दोनों के लिए ठीक नहीं है।

11. शुगर रिच फ़ूड

प्रेगनेंसी जे दौरान जिस फ़ूड में शुगर की मात्रा ज्यादा हो, वह फ़ूड नहीं खाना चाहिए। चीनी वाला खाना कम ले नहीं तो आपका वजन बढ़ेगा और अमेचोर डिलीवरी का रिस्क रहता है। वैसे शुगर से बानी चीजे प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिये।

12. स्ट्रीट फ़ूड which food avoid during pregnancy

pregnancy के दौरान स्ट्रीट में बनने वाले फ़ूड से दूर रहे और इन फ़ूड को ना खाये। क्योकि हमे पता नहीं होता की ये जो बना है कहाँ बना है। और इसमे क्या सामग्री डाला गया है। कैसा पानी, तेल का इस्तेमाल किया गया है। स्ट्रीट फ़ूड खाने से इन्फेक्शन और फ़ूड पोइजन होने का खतरा और पेट खराब होने का रिस्क रहता है।

13. शराब का सेवन ना करे

pregnancy के दौरान शराब का सेवन ना करे। और ना ही ऐसी जगह जाये जहाँ पर शराब का सेवन हो रहा है। यह आपके और आपके बच्चे के लिए घातक हो सकता है।

14. कच्चा पपीता

pregnancy के दौरान कच्चा पपीता ना ले। आप चाहे तो पका हुआ पपीता खा सकते है। कच्चा पपीता खाने से आपके गर्भ में पल रहा बच्चा विकास नहीं कर पाता है। और आपकी प्रिमेचौर डिलीवरी होने का डर बढ़ जाता है।

15. आर्टिफीसियल स्वीटनर्स

pregnancy के दौरान आर्टिफीसियल स्वीटनर्स जैसे स्टेविआ और शुगर फ्री टेबलेट्स ना ले। क्योकि इससे आपके शुगर होने की संभावना है। जो की आपके और आपके बच्चे के लिए ठीक नहीं है।

16. फैटी फूड्स

pregnancy के दौरान ज्यादा तेल वाला खाना और वे खाना जो की फ्रोजन वाला हो ना खाये। इसे आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। और इससे आप मोटे भी हो सकते है।

17. cane में पैक वाले फूड्स

pregnancy के दौरान cane में पैक रहने वाले खाने को नहीं खाने चाहिए। इनमे केमिकल होते है। जिससे आपको फर्टिलिटी प्रॉब्लम और फ़ूड पोसिनिंग प्रॉब्लम हो सकती है।

18. हर्बल टी और सप्प्लिमेंट्स

pregnancy के दौरान हर्बल टी ना पिए। और ना ही कोई फूड्स सप्लीमेंट्स ले। क्योकि इससे आपको misscurage होने की संभावना बढ़ सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान इन से बच कर रहे।

19. ऐसा फ़ूड जिससे आपको एलर्जी हो

pregnancy के दौरान ऐसा खाना जिसे खाने से आपको एलर्जी हो, उसे नहीं खाना चाहिए। जैसे सोया, मूंगफली और नट्स से आपको अगर एलर्जी हो तो उसे न खाये।

20. विटामिन A सप्लीमेंट्स

प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन A सप्लीमेंट्स नहीं लेना चाहिए। या कोई और सप्लीमेंट्स जिसमे विटामिन A की मात्रा ज्यादा हो उसे ना ले। अगर विटामिन A की मात्रा ज्यादा हो तो आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।

21. लिवर प्रोडक्ट्स which food avoid during pregnancy

pregnancy के दौरान लिवर और लिवर से बने प्रोडक्ट्स ना खाये। इनमे बहुत सारा विटामिन A होता है, जो बच्चे के लिए जहर के समान होता है।

22. बचा हुआ या फ्रिज का पुराना खाना

pregnancy के दौरान बच्चा हुआ या पुराना खाना ना खाये। इसे आप अवॉयड करे। क्योकि रूम टेम्प्रेचर में रखे खाने में बैक्टीरिया आने लगते है। जो की आपके हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है।

23. मुलेठी

pregnancy के दौरान आपको मुलेठी के सेवन से बचना चाहिए। इसको आप अवॉयड करे। क्योकि इसकी तासीर गरम होती है। इससे बच्चे के बढ़ने में प्रॉब्लम और परिमेचुर डेलिवेरी होने का खतरा रहता है।

24. फिश आयल सप्लीमेंट्स

प्रेगनेंसी के दौरान फिश आयल सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल ना करे। अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे है तो फिश ऑइल के ज्यादा डोज़ ना ले। क्योकि इसमें जो तेल होता है, वो आपके बॉडी फैट और लिवर में स्टोर होने लगता है। और बच्चे को इससे नुक्सान होता है।

25. रेस्टोरेंट मेड सलाद

प्रेगनेंसी के दौरान रेस्टोरेंट में बने सलाद का सेवन ना करे। क्योकि अधिकतर रेस्टोरेंट के सलाद की ड्रेसिंग कच्चे अंडे से की जाती है। जैसे की मैनीज से, जो की प्रेगनेंसी के दौरान आपके हेल्थ के लिए ठीक नहीं है।

26. काला अंगूर

pregnancy के दौरान काले अंगूर नहीं खाने चाहिए। काले अंगूर खाने से बॉडी में हीट पैदा होती है। जो की प्रेगनेंसी में सही नहीं है। प्रेगनेंसी के दौरान आप इसे अवॉयड करें तो ही ठीक है।

27. पाइनएप्पल which food avoid during pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान पाइनएप्पल का सेवन ना करे। क्योकि पाइनएप्पल के फल में जो ऊपरी परत काटे जैसे होती है, अगर आपके शरीर में चली जाए तो आपके पेट में पलने वाला बच्चा पर बुरा असर पड़ता है।और पाइनएप्पल खाने से बहुत जल्दी बच्चा होने का रिस्क रहता है।

28. गंदे पानी की मछली

प्रेगनेंसी के दौरान गंदे पानी की मछली जैसे की नाले में पल रही मछली या बारिश के दौरान नदी में आयी मछली, इनका सेवन ना करे। अगर वह मछली जो की आप खा रहे है आसपास के तालब या नदी से है तो इनमे फैक्टरी का कचरा और केमिकल होने की संभावना रहती है। इससे आपको और आपके बच्चे को इन्फेक्शन होने का डर रहता है।

29. बैंगन

pregnancy के दौरान बैंगन बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए इससेआपके obortion होने का रिस्क रहता है। which food avoid during pregnancy

30. अजीनोमोटो

pregnancy के दौरान आप अपने खाने में अजीनोमोटो न खाये जैसे की चाउमीन, पास्ता कई चीजों में अजीनोमोटो का इस्तेमाल होता है, इन से बचे। आपके घर में जो भी खाना बना रहा है उनसे आप अपने खाने में अजीनोमोटो डालने के लिए मना करें,क्योकि बच्चे के ब्रेन में इसका असर होता है। तथा यह आपके बच्चे के लिए जानलेवा भी हो सकता है।

ALSO READ :- 1.घर पर नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे
2. 16 Symptoms for Baby Boy During Pregnancy (Myths vs Facts in Hindi )
3. Best sex position to get pregnant fast
4..प्रेग्नेन्सी के शुरुआती 10 लक्षण 1 or 2 weeks
5. pregnancy in 2 months ( लक्षण, विकास और शारीरिक बदलाव )
6. Best Sleeping Position During Pregnancy
7. 1 Months of pregnancy के 16 प्रारम्भिक लक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *